Thursday, 20 April 2017

वीडियो कैमरा : परिचय (Introduction)

वीडियो परिभाषा : दृश्य मल्टीमीडिया स्रोत जो चलती चित्र बनाने के लिए छवियों के क्रम को जोड़ती है. वीडियो एक स्क्रीन पर एक संकेत प्रेषित करता है और उस क्रम को संसाधित करता है जिसमें स्क्रीन कैप्चर किया जाना चाहिए। वीडियो में आमतौर पर ऑडियो घटक होते हैं जो स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले चित्रों के अनुरूप होते हैं.
(Visual Multimedia source that combines a sequences of images to form a moving picture. The video transmits a signal to a screen and processes the order in which the screen capture should be shown. Video usually have audio components that correspond with the picture being shown on the screen.)

ये ट्यूटोरियल/ब्लॉग आपको अपने कैमरे के काम के हर पहलू को बेहतर बनाने के लिए ज्ञान और कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. वे पूर्ण नौसिखिया स्तर से शुरू करते हैं और पेशेवर कार्यों के माध्यम से काम करते हैं.


वे किसी भी प्रकार के कैमरे के काम पर भी लागू होते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आप एक शौकिया फिल्म निर्माता या कैरियर कैमरा ऑपरेटर बनना चाहते हैं - वही बुनियादी सिद्धांत और तकनीकों को सभी पर लागू होता है.

इन ट्यूटोरियल का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको दो चीजें होनी चाहिए:

1. वीडियो कैमरा तक पहुंच:आपको यह पता होना चाहिए कि कैसे इसे चालू करें, टेप लोड करना, रिकॉर्ड दबाना, इत्यादि. आपको इन बुनियादी फ़ंक्शंस में परेशानी हो रही है, तो अपने कैमरा मैनुअल या सप्लायर देखे.

2. धीरज : कैमरे का काम एक ऐसा कौशल है जिसमें बहुत से सीखने और अभ्यास की आवश्यकता होती है.



शुरू में सचमुच कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आप किस प्रकार के कैमरे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अच्छे मैन्युअल फंक्शन के साथ एक अच्छी श्रेणी का कैमरा बेहतर है। आप बाद में अलग और बेहतर कैमरे के बारे में सोच सकते हैं ।

यद्यपि वास्तव में एकमात्र उपकरण की जरूरत है वो है कैमरा, अगर आप गंभीर हैं तो आप कुछ अतिरिक्त उपकरण खरीदने पर विचार कर सकते हैं सबसे अच्छा सहायक शुरू करने के लिए एक अच्छा ट्राईपोड है.

No comments:

Post a Comment