Monday, 7 May 2018

वीडियो और टेलीविज़न प्रोडक्शन – आस्पेक्ट रेश्यो (Aspect Ratio)

आस्पेक्ट रेश्यो (Aspect Ratio) शब्द चित्र (या स्क्रीन) की ऊंचाई के रेश्यो (अनुपात) में उसकी चौड़ाई को संदर्भित करता है (The term Aspect Ratio refers to the width of a picture (or screen) in relation to its height). यह रेश्यो "चौड़ाई x ऊँचाई" (Height x Width) के रूप में व्यक्त किया जाता है. उदाहरण के लिए, एक 4x3 रेश्यो का मतलब है कि तस्वीर की चौड़ाई 4 यूनिट है और ऊंचाई 3 यूनिट है. वैकल्पिक रूप इसको कोलन (Colon) का उपयोग करके भी लिखा जा सकता है (उदाहरण- 4: 3 या 16: 9) या 1 नंबर के रेश्यो का उपयोग करके भी लिखा जा सकता है (उदाहरण के लिए 1.33: 1 या 1.78: 1).

ध्यान दें कि तस्वीर का वास्तविक भौतिक आकार अप्रासंगिक (irrelevant) है – आस्पेक्ट रेश्यो केवल चौड़ाई और ऊंचाई के बीच संबंधों को संदर्भित करता है।

तीन सबसे आम आस्पेक्ट रेश्यो नीचे दिखाए गए हैं। इनके अलावा भी कई आस्पेक्ट रेश्यो उपलब्ध हैं लेकिन अधिकांश वीडियो और फिल्म निर्माण इन प्रारूपों में से ही एक का उपयोग करता है (चित्र क्रमांक 17(a) देखें) –

4:3 (4x3) - 
यह काफी पुराना टेलीविज़न फॉर्मेट है. यह लगभग 20 वीं सदी के मध्य से उपयोग किया जाने वाला क्लासिक टेलीविजन फॉर्मेट है। कभी-कभी 12x 9 के रूप में जाना जाता है.

16:9 (16x9) – 

इस प्रारूप ने वाइडस्क्रीन (Widescreen) टीवी, डीवीडी और हाई डेफिनिशन वीडियो के लिए नए मानक के रूप में स्वीकृति प्राप्त की है.

21:9 (21x9) – 

फिल्मों के लिए उपयोग किया जाने वाला एक बहुत व्यापक स्क्रीन फॉर्मेट है. इसे सिनेमास्कोप (Cinemascope) भी कहते हैं. 

चित्र क्रमांक - 17(a)

No comments:

Post a Comment