Friday, 23 February 2018

वीडियो और टेलीविज़न प्रोडक्शन – विज़न मिक्सर (Vision Mixer)

विज़न मिक्सर (वीडियो स्विचर)
एक विज़न मिक्सर (उर्फ वीडियो स्विचर या प्रोडक्शन स्विचर) का उपयोग कई वीडियो स्रोतों को एक या अधिक मास्टर आउटपुट में मिश्रण करने के लिए किया जाता है. (A device used to mix multiple video sources into one or more master outputs). 

उदाहरण के तौर पर न्यूज़ चैनल में चलने वाले लाइव डिबेट प्रोग्राम के दौरान देखा जा सकता है जब एक साथ कई जगह से कई अलग-अलग लोग बैठकर डिबेट करते हैं और वीडियो स्विचर ऑपरेटर कमांड के अनुसार लगातार ऑन एयर स्क्रीन पर वीडियो बदलते रहता है.

विज़न मिक्सर का आकार और कीमत उसके इनपुट चैनल की संख्या के अनुसार तय होती है. इसके अलावा जिस विज़न मिक्सर में वीडियो के साथ-साथ ऑडियो इनपुट भी उपलब्ध हो उसे हम मास्टर स्विचर कहते हैं. चित्र क्रमांक 16(a) देखें.

चित्र क्रमांक 16(a)

विज़न मिक्सर क्या करता है?
विज़न मिक्सर का मुख्य उद्देश्य लाइव वीडियो रिकॉर्डिंग या प्रसारण के लिए एक मास्टर आउटपुट बनाना है. आमतौर पर विजन मिक्सर का उपयोग लाइव इवेंट्स, या किसी ऐसे इवेंट को कवर करना है, जहां कई स्रोतों को वास्तविक समय में मिश्रित करने और स्विचिंग करने की आवश्यकता होती है. 

विजन मिक्सर का उपयोग स्विचिंग के दौरान विभिन्न विसुअल इफेक्ट्स डालने के लिए भी किया जा सकता है (जिसमे कि सरल कट, मिक्स और वाइप से लेकर एडवांस कम्पोजिट इफ़ेक्ट भी रहते हैं).

विज़न मिक्सर काम कैसे करता है?
विजन मिक्सर मूलतः ऑडियो मिक्सर के समान होते हैं. यह कई इनपुट स्रोत लेते हैं, कोई भी इच्छित इफ़ेक्ट लागू करते हैं, और एक या अधिक आउटपुट प्रदान करते हैं. 

अधिकांश विज़न मिक्सर प्रोग्राम बस और प्रीव्यू बस की थ्योरी पर काम करते हैं, जिनमें से प्रत्येक के पास अपना मॉनिटर होता है. (विज़न मिक्सर पैनल पर, बस कई बटन की एक पंक्ति को कहा जाता है). पुराने वीडियो मिक्सर में दो समकक्ष बसें थीं (जिसे ए और बी बस कहा जाता है, ऐसे मिक्सर को ए / बी मिक्सर (A/B Mixer) के रूप में जाना जाता है). इन दो बस का कार्य कुछ इस प्रकार है -

प्रोग्राम बस – यह मुख्य आउटपुट फीड होती है (मतलब वह वीडियो जो रिकॉर्ड या ब्रॉडकास्ट किया जाना है) जो भी वीडियो सोर्स प्रोग्राम बस पर होता है उसे ऑनलाइन कहते हैं. (वह वीडियो जो आपको टीवी पर दीखता है).
प्रीव्यू बस – प्रीव्यू बस उस स्रोत का चयन करने और प्रीव्यू करने के लिए उपयोग किया जाता है जो ऑनलाइन किया जाने वाला है. 

इसके अलावा एक तीसरी बस जिसे कंपोजिटिंग के लिए उपयोग किया जाता है उसे की-बस (Key bus) कहते हैं. एक मिक्सर में एक से अधिक की-बस हो सकती है, लेकिन अक्सर वे केवल एक ही बटन-सेट शेयर करते हैं

विज़न मिक्सर की एक और मुख्य विशेषता ट्रांजीशन लीवर है, जिसे टी-बार या फ़ेडर बार भी कहा जाता है। एक ऑडियो फेडर के समान यह लीवर, दो बसों के बीच ट्रांजीशन के लिए उपयोग किया जाता है।
डिजिटल वीडियो मिक्सर में एक स्क्रीन होती है जिसमे सभी बटन और कण्ट्रोल या फाइनल आउटपुट को देख सकते हैं. चित्र क्रमांक 16(b) देखें.

चित्र क्रमांक 16(b)

वीडियो स्विचर ऑपरेटर का कार्य – 
वीडियो स्विचर ऑपरेटर निर्देशक या प्रोड्यूसर से अपने निर्देश लेता है। असल में, निर्देशक यह तय करता है कि कब कौनसी वीडियो फीड ओन एयर (on air) जायेगी और स्विचर को यह करने के लिए कहता है। निर्देशों का एक विशिष्ट सेट इस तरह से हो सकता है:

Directors Instruction: Meaning:
“1 next” Preview Camera 1 and prepare to put it online 
“Take” Cut Camera 1 online
“2 next” Preview Camera 2 and prepare to put it online 
“Take” Mix Camera 2 online
etc.

No comments:

Post a Comment